a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलबच्चों को घातक बीमारियों से बचाने के लिए पहनाया जा रहा है सुरक्षा कवच

बच्चों को घातक बीमारियों से बचाने के लिए पहनाया जा रहा है सुरक्षा कवच

बच्चों को घातक बीमारियों से बचाने के लिए पहनाया जा रहा है सुरक्षा कवच

ग्वालियर:- सम्पूर्ण प्रदेश के साथ ग्वालियर जिले में भी मंगलवार 15 जनवरी से मीजल्स-रुबेला टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। प्रदेश के पशुपालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरई में इस अभियान का शुभारंभ किया। श्री यादव ने अभियान से जुड़े अमले से इस अवसर पर कहा कि पूरी गंभीरता के साथ बच्चों को टीके लगाएं। प्रयास ऐसे हों, जिससे एक भी बच्चा टीका लगने से छूटे नहीं।
मीजल्स-रूबेला अभियान के तहत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को मीजल्स तथा अन्य घातक बीमारियों से बचाने के लिये टीकाकरण (एमआर वैक्सीन) के जरिये सुरक्षा कवच पहनाया जा रहा है। अभियान के तहत बालक-बालिकाओं को दाएँ बाजू में पीड़ारहित टीका लगाकर जानलेवा बीमारियों से बचाया जायेगा। जिले में 6 लाख 21 हजार 532 बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य है।
पशुपालन मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने घाटीगाँव के खण्ड चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि बरई प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सुदृढ़ रखें, यहाँ से किसी मरीज को निराशा न मिले। उन्होंने कहा इस अस्पताल में इलाज कराने सहरिया जनजाति परिवार सहित आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के मरीज बड़ी संख्या में आते हैं। इसलिये यदि सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलने में किसी को भी दिक्कत आई तो संबंधित चिकित्सक व अस्पताल प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई होगी।

 

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment