a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलजिले में लगभग सवा लाख प्रतिभागियों ने लिया सूर्य नमस्कार व प्राणायाम में हिस्सा

जिले में लगभग सवा लाख प्रतिभागियों ने लिया सूर्य नमस्कार व प्राणायाम में हिस्सा

जिले में लगभग सवा लाख प्रतिभागियों ने लिया सूर्य नमस्कार व प्राणायाम में हिस्सा

ग्वालियर:- स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस 12 जनवरी को प्रतिवर्ष की भाँति इस वर्ष भी “युवा दिवस” के रूप में मनाया गया। इस दिन जिले की शैक्षणिक संस्थाओं, पंचायतों तथा आश्रम शालाओं आदि में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। जिले का मुख्य समारोह का आयोजन विधायक श्री मुन्नालाल गोयल के मुख्य आतिथ्य में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुरार में हुआ। स्वामी विवेकानंद की जयंती पर जिले में हुए सामूहिक सूर्य नमस्कार व प्राणायाम में स्कूली बच्चों व जनप्रतिनिधियों सहित कुल एक लाख 24 हजार 903 प्रतिभागियो ने हिस्सा लिया।
मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि श्री गोयल व अन्य जनप्रतिनिधिगणों सहित कलेक्टर श्री भरत यादव, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर श्री संदीप केरकेट्टा व एसडीएम समेत अन्य अधिकारियों ने बड़ी संख्या में मौजूद स्कूली बच्चों के साथ सूर्य नमस्कार व प्राणायाम किया।

विधायक श्री गोयल ने इस अवसर पर कहा कि स्वामी विवेकानंद ने देश ही नहीं पूरी दुनिया में भारतीय आध्यात्म का झंडा बुलंद किया। स्वामी विवेकानंद द्वारा बताए हुए मार्ग पर चलते हुए बच्चों को अपने जीवन में आगे बढ़ने की महती आवश्यकता है। उन्होंने बच्चों से कहा कि सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनायें। सूर्य नमस्कार से शरीर चुस्त-दुरूस्त होता है, वहीं मस्तिष्क का विकास भी होता है। श्री गोयल ने कहा कि उत्कृष्ट विद्यालय मुरार में ही मैंने भी शिक्षा ग्रहण की थी। इसलिये इस विद्यालय से हमारा आत्मीय जुड़ाव है। विद्यालय के विकास में उनकी ओर से हर संभव सहयोग मिलेगा।
कलेक्टर श्री भरत यादव ने कहा कि व्यक्तित्व के सम्पूर्ण विकास के लिये पढ़ाई के साथ-साथ खेल व योग जैसी गतिविधियां भी जरूरी हैं। उन्होंने कहा बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ हर दिन एक घंटा खेल, योग व सूर्य नमस्कार जैसी गतिविधियों के लिये जरूर निकालें। इससे सकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है। श्री यादव ने स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेकर जीवन पथ पर आगे बढ़ने का आहवान किया।

पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने कहा कि स्वस्थ रहकर ही आगे बढ़ा जा सकता है। इसलिए उत्कृष्ट विद्यार्थी बनने के लिये अपने शरीर को स्वस्थ रखें। शरीर को स्वस्थ रखने के लिये सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम बेहतर उपाय है।
कार्यक्रम के अंत में जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती ममता चतुर्वेदी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।
युवा दिवस पर आकाशवाणी से प्रसारित हो रहे संदेश पर ग्वालियर में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार व प्राणयाम का आयोजन हुआ। समारोह का शुभारंभ राष्ट्रीय गीत वन्देमातरम व मध्यप्रदेश गान के सामूहिक गायन से हुआ। इसके बाद सामूहिक सूर्य नमस्कार और प्राणायाम कराये गए। समारोह का सामपन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment